Stockholm: A field hospital to provide extra intensive care space for coronavirus patients, built inside the exhibition center Stockholmsmassan in southern Stockholm, Sweden, Monday March 30, 2020. The new coronavirus causes mild or moderate symptoms for most people, but for some, especially older adults and people with existing health problems, it can cause more severe illness or death. AP/PTI(AP30-03-2020_000194A)

[ad_1]

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण (CoronaVirus) ने एशिया (Asia) और साउथ अमेरिका (South America)  में फिर रफ़्तार पकड़ ली है और भारत-ब्राजील (India and Brazil) दुनिया के दो मुख्य हॉटस्पॉट बनकर सामने आए हैं. गुरूवार को दुनिया भर में संक्रमण (Covid-19) के 1 लाख 37 हज़ार नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 75 लाख से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में संक्रमण से करीब 5000 लोगों ने अपनी जान गंवा दी और कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 4,23,000 से ज्यादा हो गया है. अकेले ब्राजील में सिर्फ गुरुवार के दिन 30 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं और करीब 1260 लोगों की मौत हो गयी है.

#बीजिंग में दो मामलों समेत चीन में कुल 10 नए मामले
चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना वायरस संक्रमण के दो और मामले समेत चीन में 10 नये मामले सामने आए हैं जिसके मद्देनजर प्रशासन ने बीजिंग में स्कूलों की पहली से तीसरी कक्षाएं खोलने की योजना स्थगित कर दी है. बीजिंग में 56 दिनों के अंतराल के बाद बृहस्पतिवार को कोविड-19 का पहला मामला समाने आया था. शुक्रवार को दो और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इसके साथ ही बीजिंग के अधिकारियों की चिंताएं बढ़ गई हैं क्योंकि स्थानीय स्तर पर संक्रमित आखिरी मरीज को नौ जून को अस्पताल से छुट्टी देने के बाद शहर सामान्य जनजीवन की ओर लौट रहा था.

#इंडोनेशिया के बाद मलेशिया ने भी लगाई हज पर रोकमलेशिया ने कहा है कि वो अपने नागरिकों को जुलाई में हज पर मक्का और मदीना जाने की अनुमति नहीं देगा. मलेशिया मुस्लिम बहुल देश है और यहाँ के लोग भी हर साल हज यात्रा के लिए इंतज़ार करते हैं. मलेशिया के अधिकारियों ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण अभी यात्रा सुरक्षित नहीं है. इस साल मलेशिया से 30 हज़ार लोगों सऊदी अरब हज यात्रा पर जाने वाले थे. आबादी के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश इंडोनेशिया पहले ही कह चुका है कि वो अपने नागरिकों को हज यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं देगा.

#जुलाई से ऑस्ट्रेलिया में एक जगह इकठ्ठा हो सकेंगे 10 हज़ार लोग
ऑस्ट्रेलिया में जुलाई से 10 हज़ार लोगों को एक जगह पर एकजुट होने की अनुमति मिलेगी. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इस प्रस्ताव की घोषणा की है. माना जा रहा है कि इससे खेलकूद आयोजन को फ़ायदा मिलेगा. स्कॉट मॉरिसन ने कहा है कि मंझोल आकार के 40 हज़ार दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम में एक चौथाई सीट पर दर्शकों को बैठने की अनुमति होगी. यही बात दूसरे सांस्कृतिक आयोजनों के लिए सही होगा. इस भीड़ की अनुमति तभी मिल जाएगी जब आयोजक दो सीटों के बीच कम से कम 4.9 फीट की दूरी रख पाएंगे.

#भारत में ब्रिटेन से ज्यादा मामले, दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश
कोरोना वायरस के मामलों के हिसाब से भारत ने बृहस्पतिवार को ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया और दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश बन गया. भारत में इस बीमारी के कुल 2,97,205 मामले हो गए हैं. भारत में लगातार सात दिनों से 9,500 से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं. एक दिन में मृतक संख्या भी पहली बार 300 के पार पहुंची है. ‘वर्ल्डमीटर’ के आंकड़ों के मुताबिक भारत कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित चौथा देश है. उससे अधिक मामले अमेरिका (20,76,495), ब्राजील (7,87,489), रूस (5,02,436) में हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे तक एक दिन में सबसे ज्यादा 9,996 मामले सामने आए तथा 357 लोगों की मौत हुई है. संक्रमण के कुल 2,86,579 मामले हो गए तथा कुल संक्रमित लोगों में से 8,102 संक्रमितों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही लगातार दूसरे दिन ऐसा हुआ जब स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या इलाज करवा रहे मरीजों की संख्या से अधिक रही.

#ब्राज़ील में कोविड मंत्रालय
कोविड-19 महामारी से निपटने के अपने रवैये के कारण आलोचना झेल रहे ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने एक नए मंत्रायल की घोषणा की है. इस मिनिस्ट्री ऑफ़ कम्यूनिकेशन यानी संचार मंत्रालय का गठन सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के बाद किया गया है कि जिसमें कोर्ट ने सरकार से स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े आधिकारिक आंकड़े प्रकाशित करने के लिए कहा था. कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के लिहाज़ से दुनिया में ब्राज़ील अमरीका के बाद दूसरे नंबर पर है. देश है जहां इस वायरस से 772,416 लोग संक्रमित हैं और मौतों का आंकड़ा 39,680 हो चुका है.

#अमेरिका के टेक्सस में 2500 नए केस
अमेरिका के टेक्सस शहर में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,504 ताज़ा मामले सामने आए हैं. आबादी के लिहाज़ से टेक्सस अमरीका का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. कोरोना महामारी के शुरु होने के बाद से यहां पहली बार एक दिन में इतनी अधिक संख्या में संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं. इससे पहले 31 मई को टेक्सस में कोरोना का 1,949 मामले सामने आए थे. टेक्सस अमरीका के उन शहरों में है जहां सबसे पहले, 1 मई से कुछ नियमों के साथ दुकान-बाज़ार, रेस्त्रां और थियेटर खोल दिए गए थे. इसके बाद वहां बार, एक्वारियम, बिंगो हॉल और बोलिंग एले भी खोल दिए गए. इधर अमरीका के वित्त मंत्री स्टीव म्नूचिन ने कहा है कि कोविड-19 को बढ़ने से रोकने के लिए एक और बार अर्थव्यवस्था को बंद करना संभव नहीं है. उन्होंने चेतावनी दी कि इससे अर्थव्यवस्था के लिए गंभीर चुनौतियां खड़ी हो सकती हैं. इससे पहले उन्होंने कहा था कि कोरोना महामारी के कारण अमरीका में बेरोज़गारी बढ़ सकती है.

#डब्ल्यूएचओ ने अफ्रीका में महामारी में ‘तेजी आने’ की चेतावनी दी
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्यूएचओ) का कहना है कि अफ्रीका में महामारी में ‘तेजी आ रही है’. संगठन ने इस ओर भी ध्यान दिलाया कि महाद्वीप में कोरोना वायरस के एक लाख मामले पहुंचने में 98 दिन लग गए जबकि इनकी संख्या दो लाख पहुंचने में सिर्फ 18 दिन लगे. डब्ल्यूएचओ अफ्रीका के प्रमुख माशिदिसो मोइती ने बृहस्पतिवार को कहा कि अफ्रीका के 54 देशों में से आधे से अधिक में सामुदायिक संचरण शुरू हो गया है और ‘यह गंभीर लक्षण हैं.’ महाद्वीप में यह वायरस मुख्यत: यूरोप से आया और यह शहरी इलाकों और व्यावसायिक केंद्रों से और ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच रहा है. मोइती ने कहा, ‘मुझे आशंका है कि जब तक प्रभावी टीका नहीं मिल जाता है, हमें संभवत: इसके साथ जीना पड़ेगा.’ अफ्रीका में कोरोना वायरस संक्रमण के दो लाख नौ हजार से अधिक मामले हैं.

#नेपाल में कोरोना वायरस के 250 नए मामले
नेपाल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से 250 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसके बाद देश में कोविड-19 से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 4,614 हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, नए मरीजों में 20 महिलाएं हैं. अधिकारी ने बताया कि इलाज के बाद आठ महिलाओं समेत 187 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई है. देश में अलग अलग अस्पतालों में फिलहाल 3,738 मरीज संक्रमण का इलाज करा रहे हैं. देश में अब तब संक्रमण से 15 लोगों की मौत हो चुकी है.

#चीन में कोविड-19 के 16 नए मामले
चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 16 नए मामले सामने आए हैं. इनमें से एक संक्रमित व्यक्ति बीजिंग से है, जहां 56 दिन के बाद कोई नया मामला सामने आया है. चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली ने स्थानीय निगम सरकार का हवाला देते हुए बताया कि बीजिंग के शीचेंग जिले में कोविड-19 के स्थानीय मामले की पुष्टि हुई. पिछले 56 दिनों में राजधानी में कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया था. चीन ने विभिन्न शहरों से आने वाले स्थानीय लोगों और विदेशों से आने वाले लोगों के लिए कड़े पृथकवास नियम लागू कर रखे हैं. बीजिंग में पांच जून को कोविड-19 संबंधी नियमों को कुछ लचीला किया गया और राजधानी में स्थिति कुछ सामान्य हुई. बीजिंग की नगर निगम सरकार ने तब नियमों में रियायत देते हुए कहा था कि अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं है. हालांकि लोगों ने तब भी मास्क पहनना जारी रखा. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अनुसार, देश में बाहर से लौटने वाले 11 लोग बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. इनमें से छह व्यक्ति शंघाई, तीन ग्वांगदोंग और एक-एक तियानजिन और फुजियान से हैं.

[ad_2]