एजुकेशन डेस्क. देशभर में कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर चल रहे लॉकडाउन की वजह से हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई को पहली से आठवीं तक के सभी स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोट करने का आदेश दिया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय से मिले निर्देश के बाद अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) को पहली से आठवीं तक के सभी स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट करेगा। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से देश के मौजूदा हालत को देखते हुए सीबीएसई को सलाह दी गई है कि वो पहली से लेकर आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करे। इस बारे में  शिक्षा मंत्री ने कई ट्वीट कर जानकारी दी। वहीं 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

Dr Ramesh Pokhriyal Nishank@DrRPNishank

📢

Announcement
In view of the present scenario attributable to #COVID19, I’ve suggested @cbseindia29 to advertise ALL college students finding out in courses I-VIII to the subsequent class/grade. #CoronavirusPandemic

Twitter पर छबि देखें

2,3545:52 pm – 1 अप्रैल 2020Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता788 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

सीबीएसई केवल जरूरी विषयों की परीक्षा कराएगा
इस बीच, मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने यह भी कहा है कि कोरोनावायरस के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) केवल 29 मुख्य विषयों के लिए ही बोर्ड परीक्षा का आयोजन करेगा। इन विषयों के आधार पर ही छात्रों को यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है। बाकी विषयों के लिए परीक्षा नहीं होगी। सीबीएसई छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए पूरा समय देगा। मूल्यांकन और मार्किंग के लिए भी जल्द ही दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

Dr Ramesh Pokhriyal Nishank@DrRPNishank

📢

Announcement
Because of the ongoing #COVID19 scenario & conserving in thoughts the tutorial future of scholars, I’ve suggested @cbseindia29 to conduct board examinations just for 29 essential topics which are required for promotion & perhaps essential for admissions in HEIs #IndiaFightsCorona

Twitter पर छबि देखें

8336:22 pm – 1 अप्रैल 2020Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता331 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

देश में 2000 के पार पहुंचे मरीज

कोरोनावायरस संक्रमण के गुरुवार को 16 नए मामले सामने आए हैं। राजस्थान में 9, महाराष्ट्र और असम में 3-Three जबकि मणिपुर में 1 मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही देश के 29 राज्यों में कोरोनावायरस के संक्रमितों की संख्या 2 हजार 72 हो गई है। मौजूदा हालात को देखते हुए देश में 14 अप्रैल तक 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में सभी स्कूल एवं कॉलेज बंद हैं और कई प्रतियोगी परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। इसके अलावा कई राज्य सरकारें लॉकडाउन को देखते हुए पहले ही पहली से आठवीं तक के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के पास करने की घोषणा कर चुकी हैं।