चेक की कॉपी नहीं है तो भी PF खाते से निकाल सकेंगे राशि, EPFO ने दी यह सुविधा

[ad_1]

Publish Date: | Wed, 13 Could 2020 11:46 AM (IST)

Corona Lockdown के दौरान यदि आपको धनराशि की जरूरत है तो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने आपका काम आसान कर दिया है। कर्मचारी अपने PF खाते में से धनराशि निकाल सकते हैं। यदि आपके पास चेक की कॉपी नहीं है तो भी आप आपना क्लेम क्लीयर करा सकते हैं। EPFO मात्र 72 घंटों में पैसा क्लीयर कर रहा है।

लॉकडाउन के दौरान लोगों को पैसों की तंगी का सामना करना पड़ रहा हैं। ऐसे में PF का पैसा लोगों के काम आ रहा है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने खाताधारकों को पैसा निकालने की छूट दी है और वह ऐसे क्लेम 72 घंटों में क्लीयर कर रहा है। यदि आपके पास कुछ दस्तावेज कम हो तो भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। विभाग ने उसका रास्ता भी बताया है।

यदि आपके पास चेक की कॉपी नहीं हो:

यदि आपके पास खाताधारक के नाम वाले चेक की कॉपी खत्म हो गई है तो भी चिंता करने की बात नहीं है। EPFO ने ट्वीट के जरिए बताया कि इस स्थिति में Financial institution Passbook से भी काम हो सकता है। इस स्थिति में आपको बैंक पासबुक के पहले पेज की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड करना होगा जिस पर खाताधारक (Worker/Account holder) का नाम, बैंक खाता संख्या और IFSC कोड साफ लिखा हुआ हो।

बैंक स्टेटमेंट से भी हो जाएगा काम:

पासबुक के पहले पेज की बजाए यदि बैंक स्टेटमेंट हो तो भी काम चल सकता है। उसमें भी खाताधारक का नाम, अकाउंट नंबर और IFSC कोड अंकित होता है।

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर EPFO ने संस्थानों को अन्य सुविधाएं भी प्रदान की हैं। इसके तहत नियोक्ता अब मार्च का EPF और अन्य सामाजिक कल्याण योजनाओं में अपना योगदान 15 मई तक कर सकते हैं। EPFO की योजनाओं में मार्च का योगदान 15 अप्रैल तक करना था जिसे अब बढ़ा दिया गया है। इस फैसले से 6 लाख कंपनियों के 5 करोड़ से अधिक खाताधारकों को राहत मिलेगी।

Posted By: Kiran Okay Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

[ad_2]

Source link